The Website will be down for maintenance on Thursday, March 27,2015 from 8:00 A.M. to 1:30 P.M.

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राज्य उपभोक्ता हैल्पलाइन की स्थापना मुख्य रूप से निम्न उद्देश्य की पूर्ति के लिए की गई है:-

  1. राज्य स्तर पर एक ऐसा शिकायत समाधान केंद्र विकसित करना जो कि राष्ट्रीय स्तर पर समाधान केंद्र के साथ जुड़ा हुआ हो|
  2. राज्य स्तर पर वैकल्पिक उपभोक्ता प्रतितोष निवारण ढाँचे का विकास करना|
  3. अधिकतम विवादों का कोर्ट के बाहर समाधान करना|
  4. शिकायतों का शीघ्र समाधान करना|
  5. ग्रामीण उपभोक्ताओं तक पहुँच बनाना|
  6. राज्य स्तरीय स्वैछिक उपभोक्ता संगठन का क्षमता संवर्धन करना|
  7. राज्य स्तरीय कार्य तंत्र को अनुभवशील बनाना|
  8. कंपनियों एवं सेवा प्रदाताओं को उपभोक्ता विवादों के समाधान के लिए अधिक सक्रिय करना|
  9. क्षेत्रीय भाषा में सेवा प्रदान करना |